Wednesday, October 4, 2023
HomeAll Government Job Latest UpdateSSC MTS : SSC MTS क्या है ?, Full Details - Age...

SSC MTS : SSC MTS क्या है ?, Full Details – Age Limit/Qualification/Salary/Syllabus –

SSC MTS की संपूर्ण जानकारी

SSC MTS : हेलो दोस्तों मैं आपको इस नए आर्टिकल के सहारे SSC MTS के बारे में संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में देने वाले हैं। जिसमें कि आपको मालूम होने वाली है कि SSC MTS क्या है ? इसके एग्जाम किस एजेंसी द्वारा ली जाती है एवं इसके फॉर्म भरने के लिए कितना एज होनी चाहिए एवं क्वालिफिकेशन क्या होना चाहिए ? ऑनलाइन करने की फीस क्या होती है ? इतना ही नहीं साथ मैं आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं कि एसएससी एमटीएस का फॉर्म किस प्रकार भरा जाता है और इसके साथ टाइपिंग की भी जानकारी के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसके लिए आपको इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा तभी आप एसएससी एमटीएस के बारे में सही जानकारी जान पाएंगे।

SSC MTS क्या है ? जाने यहां पर

एसएससी एमटीएस एक प्रकार का राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाएं हैं। जिसका फूल फॉर्म मल्टी टास्किंग स्टाफ होता है। इनके विभिन्न मंत्रालय विभागों और सरकारी कार्यालयों में ग्रुप सी गैर राजपत्रित, गैर मंत्रालय पदों पर उम्मीदवारों के लिए भर्ती कराई जाती है। जो कि 1 वर्ष में 2 बार नई वैकेंसी के रूप में निकाली जाती है।

SSC MTS : SSC MTS क्या है ?, Full Details - Age Limit/Qualification/Salary/Syllabus -

SSC MTS की वेतन कितनी होती है ?

वैसे विद्यार्थी जो एमटीएस की सैलरी के बारे में जानकारी जानना चाहते हैं तो मैं उन विद्यार्थी को बताना चाहता हूं कि इनके बेसिक पर ₹18000 प्रति माह है। इसके साथ कर्मचारियों को आवास किराया शहर के अनुसार से 4320 रुपया दिया जाता है एवं यात्रा भत्ता के रूप में 1350 रुपया प्रति माह दी जाती है। एमटीएस में महंगाई भत्ता नहीं दी जाती है। मल्टी टास्किंग स्टाफ की टोटल सैलेरी 28000 से लेकर 31000 के बीच में होती है जो कि प्रति महीना मिलती है।

एमटीएस में कौन-कौन से विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं।

इस परीक्षाएं में न्यूमेरिकल एंड मेथड मैथमेटिकल एबिलिटी से 20 प्रश्न पूछे जाते हैं जिसमें की टोटल 60 मार्क्स का होता है इसके साथ 20 प्रश्न रिजनिंग के होते हैं इनके भी 60 मार्क्स होते हैं इसके लिए 45 मिनट का समय दिया जाता है। इसके साथ अंग्रेजी एवं जनरल नॉलेज कीवी प्रश्न पूछे जाते हैं जोकि 20 से 25 प्रश्न होते हैं। इसके लिए भी 45 मिनट का समय दिया जाता हैं। इसमें टोटल टेढ घंटे का समय दिया जाता है यानी कि 90 मिनट।

Session 1 और Session 2 एग्जाम को पास करने के लिए मार्क्स

यदि आप जनरल कैटिगरी के उम्मीदवार हैं तो आप को कम से कम 30% मार्क्स लाना होगा

यदि आप OBC तथा EWS के उम्मीदवार हैं तो आपको मिनिमम क्वालीफिकेशन मार्क्स 25% लानी होगी

और सभी कटोरी के उम्मीदवार के लिए मिनिमम क्वालीफिकेशन मार्क्स 20% रखा गया है।

रेस (Race)

यदि आप पुरुष उम्मीदवार हैं तो आप से 1600 मीटर का दौड़ लिया जाएगा। जिसके लिए 15 मिनट का समय दी जाएगी

महिला उम्मीदवार के लिए 1 किलोमीटर दौड़ लगानी होगी इसके लिए भी 20 मिनट का समय दिया जाएगा।

Heght (ऊंचाई)

पुरुष के लिए हाइट कम से कम 157.5 सेंटीमीटर

महिला उम्मीदवार के लिए कम से कम 152 सेंटीमीटर होनी चाहिए

महिला उम्मीदवार का वजन कम से कम 48 किलोग्राम होना चाहिए

पुरूष का चेस्ट कम से कम 81 सेंटीमीटर जबकि फुलाने के बाद 5 सेंटीमीटर बढ़ा हुआ यानी कि 86 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

आयु सीमा (Age Limit)

एसएससी एमटीएस का फॉर्म भरने के लिए मिनिमम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 27 वर्ष रखा गया है इसके अलावा आरक्षित कटोरी के अनुसार उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

SSC MTS का काम क्या होता है ?

जो विद्यार्थी एसएससी एमटीएस के एग्जाम में क्वालीफायर होते हैं और उनके पौध भी पद भी बांट दिया जाता है तो उनके लिए काम की बात करें तो एसएससी एमटीएस की कर्मचारियों को ऑफिस में कंप्यूटर पर काम करना होता है इसके लिए फोटो कॉपी करना टेक्स भेजना कमरों को खोलना और बंद करना तथा साफ सफाई करना इसके साथ सीनियर ऑफिसर द्वारा बताया गया कार्य करने होते हैं इसमें वर्ष 2022 से हवलदार पद भी जोड़ा गया है।

फीस (Fee)

SSC MTS का फॉर्म भरने के लिए केंद्र सरकार के तरफ से एक मिनिमम फीस रखा गया है। जो कि सभी उम्मीदवार दे सकते हैं। इसके लिए सभी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए ₹100 निर्धारित की गई है तथा महिला उम्मीदवारों के लिए अप्लाई करने के लिए चार्ज नहीं लिया जाता है यानी कि 0 रुपया चार्ज है।

SSC MTS में कितने पद होते है ?

वैसे व्यक्ति जो एसएससी एमटीएस का फॉर्म भरते हैं उस वक्त उन्हें दो ऑप्शन दिया जाता है। एक एमटीएस का तथा दूसरा हवलदार पद के लिए यानी कि इसमें 2 पद होते हैं एक एमटीएस कर्मचारी तथा दूसरा हवलदार पद होते हैं।

नोट : SSC के द्वारा के द्वारा एमटीएस एवं हवलदार के लिए ऑनलाइन यानी कि कंप्यूटर बेस्ड आधारित परीक्षाएं ली जाती है। इसमें 2 पेपर होते हैं एक में सीबीटी तथा दूसरे में मौखिक जांच होती है तथा वैसे विद्यार्थी जो टाइपिंग वाले पोस्ट भरे हैं। उनके लिए अलग से टाइपिंग भी ले जाती है और हवलदार वाले पोस्ट के लिए दौड़ भी लिया जाता है।


Also Read…

SSC GD Constable : How to Become SSC GD Constable ? | Age Limit/Syllabus/Sallary Full Details-

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments